केदारनाथ यात्रा सिर्फ़ ₹5000 में, कैसे जाइए Full Guide

केदारनाथ गडवाल में स्तिथ है। केदारनाथ की यात्रा पे निकालना एक बड़ी सौभाग्य की बात है। ये एक आध्यात्मिक यात्रा है। इस पवित्र मंदिर का शांत बताबरण आपके मन को सुकून दे सकता है।

कई लोगों का मानना है की केदारनाथ जाने के लिए भरी बजट की जरूरत होती है। सावधान हो कर और काम खर्च मैं जाएं तो आप 5000 के बजट में भी केदारनाथ की यात्रा कर सकते हैं:

1–यात्रा की व्यवस्था

ट्रेन से: केदारनाथ का नियरेस्ट रेलवे स्टेशन ऋषिकेश है। दिल्ली जैसे बड़े शहरों से आपको बजट में ट्रेन मिल सकती है। दिल्ली से ऋषिकेश तक का स्लीपर क्लास का टिकट का कीमत लगभग 200–300rs है। बस से ऋषिकेश से सोनप्रयाग तक बस और टैक्सियां उपलब्ध रहती हैं। बस की टिकट का कीमत लगभग 350rs है।

2–होटल:रुकने का उचित स्थान

ऋषिकेश:धर्मशाला और होटल्स में एक दिन रहने के प्राइस है 300₹।आप ऋषिकेश पहले रुके और फिर उसके बाद अपनी यात्रा प्रारभ करे।

सोनप्रयाग:ट्रैक से पहले आप किफायती दौरों पर लौज और गेस्ट हाऊस पे रह सकते हो।इसकी एक दिन की प्राइस है 500रुपए।

केदारनाथ:गडवाल मंडल विकास निगम के गेस्ट हाउस 300–500rs के बीच शुरू होती है। एक दिन रहने के लिए जिस में सुंदर सा बेडरूम और एक कमरा रहता है। पहले से रूम बुक कर के आप ज्यादा पैसे देने से बच सकते हैं।

3–खाना:सबसे बढ़िया खाना

पूरे यात्रा के रास्ते में सकहरी खाना उपलब्ध है। आपको लग भाग 150–200rs में भरपेट खाना मिल सकता है। कुछ स्नैक्स और खाना आपको ले के जाने पर यात्रा में कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा और एनर्जेटिक रहेंगे।

4–केदारनाथ की ट्रैकिंग:

गौरीकुंड से केदारनाथ का रास्ता लगभग 16km दूर है। खच्चर या कूली का सहारा लेने के बजाए आप पैडल यात्रा करें तो अच्छा लगेगा और एक संतुष्टि प्रदान करेगा।

आपको कई समान को किराए पे लेना पड़ेगा जैसे की जोते का एक जोड़ी,एक रेनकोट और एक बैग पैक ले लें। अगर आप इस किराए में लेना चाहें तो लगभग 200–300 रुपए का खर्च आएगा।

5– दर्शन कैसे करे ?

मंदिर में प्रवेश करने के लिए पैसे नहीं देने पड़ेंगे ये निः शुल्क है। लेकिन अगर आप कुछ दान देना चाहे तो वो आपकी इच्छा है। पानी को बोतल, चाय और छोटे मोटे खर्चे मिल कर लगभग 200 से 300 हो जाएंगे।

ट्रेन दिल्ली से ऋषिकेश और वापसी 600rs होंगे। बस से ऋषिकेश से सोनप्रयाग और वापसी 700rs होंगे। ऋषिकेश में एक रात रहने का 300rs होंगे। सोनप्रयाग मैं एक रात रहने का 500rs होंगे। केदारनाथ में एक रात रहने का 500rs होंगे।

प्रति खाने के 150 मतलब खाने मैं 1000rs का खर्चा होगा। ट्रैकिंग गियर का किराया 300rs होगा। और 200 किसी काम मैं लग जाएंगे ऐसे लगभग आपके 4100rs खर्च होगा।

Leave a Comment